13 C
Jaipur
December 11, 2018
City Market News
Home » रेलवे का नया आइडिया, इनकम के साथ होगी सेफ्टी
National

रेलवे का नया आइडिया, इनकम के साथ होगी सेफ्टी

रेलवे ने कमाई का नया आइडिया तलाशा है। इस तरीके से रेलवे को भारी कमाई होगी। साथ ही, पटरियों की भी सुरक्षा होगी और दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी।

रेलवे ने कमाई का नया आइडिया तलाशा है। इस तरीके से रेलवे को भारी भरकम कमाई होगी। साथ ही, पटरियों की भी सुरक्षा भी हो सकेगी और दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय रेलवे ने हाईस्पीड रेल कॉरिडोर पर ट्रेक के दोनों ओर दीवार बनाने का फैसला किया है। इसकी शुरुआत दिल्ली-मुंबई हाईस्पीड कॉरिडोर पर होगी। यहां रेलवे ट्रेक के दोनों ओर दिवार बनाई जाएगी। इस दीवार की उंचाई करीब आठ फुट होगी। बाद में इस तरह की दीवार अन्य शहरी इलाकों में और फिर उसके बाद अन्य इलाकों में बनाई जाएगी।

दीवारों से कमाएगा रेलवे

रेलवे ट्रेक के दोनों ओर बनने वाली दीवार रेलवे के लिए मोटी कमाई का जरिया बनेगा। योजना के अनुसार, ये दीवारें प्री—कास्ट होगी। इन पर विज्ञापन के लिए जगह नीलाम की जाएगी। रेलवे को उम्मीद है कि बड़े शहरों में इन दीवारों पर विज्ञापन के लिए साइटें अच्छी कीमत पर नीलाम होगी। दरअसल, रेलवे ने योजना बिना यात्री किराया बढ़ाए अपनी आमदनी बढ़ाने के प्रयास के तहत बनाई है। रेलवे का मानना है कि दीवार बनाने का खर्च भी विज्ञापन कंपनियां का ही होगा।

दीवारों के बीच ट्रेन चलाने के ये भी होंगे फायदें

रेलवे ट्रेक के दोनों ओर आठ फुट की दीवार बनाई जाएगी। ये दीवार आमदनी का जरिया तो बनेगी ही साथ ही इसके अन्य कई फायदें भी रेलवे को मिलेंगे। इससे पटरियों पर सुरक्षा बनाए रखने, अतिक्रमण से छुटकारा पाने, मवेशियों व अन्य व्यवधानों को भी कम करने में मदद मिलेगी। इससे एक्सीडेंट में भी कमी आएगी। दीवार बनने से आसपास आबादी इलाके में ट्रेन की आवाजाही से होने वाला ध्वनि प्रदूषण भी कम होगा।

Leave a Comment

City Market News (सिटी मार्केट न्यूज़)
City Market News is a business news portal. Here you will get to read news in Hindi covering all the buzz and happenings of local business world. You may also publish your own business offers on this portal.