38 C
Jaipur
May 26, 2019
City Market News
Home » मन की बात में GST पर ये बोले PM मोदी
National

मन की बात में GST पर ये बोले PM मोदी

रेडिया कार्यक्रम मन की बात के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित किया। मन की बात कार्यक्रम के 45वें संस्करण में उन्होंने GST पर भी अपनी बात रखी।

मन की बात में मोदी ने कहा कि GST को एक साल पूरा होने वाला है। ‘One Nation, One Tax’ देश के लोगों का सपना था, वो आज हक़ीक़त में बदल चुका है। उन्होंने One Nation One Tax reform के लिए राज्यों को credit दिया। उन्होंने कहा कि GST Cooperative federalism का एक बेहतरीन उदाहरण है, जहां सभी राज्यों ने मिलकर देशहित में फ़ैसला लिया। इसके बदौलत ही देश में इतना बड़ा Tax Reform लागू हो सका।  मोदी ने जीएसटी को ईमानदारी का उत्सव बताया।

मोदी ने बताया कि अब तक GST Council की 27 बैठकें हुई हैं। इनमें जितने भी निर्णय हुए वे सर्व सहमति से किये गए हैं। GST से पहले देश में 17 अलग-अलग प्रकार के tax हुआ करते थें, लेकिन इस व्यवस्था में अब सिर्फ़ एक ही tax पूरे देश में लागू है। उन्होंने कहा कि GST ईमानदारी की जीत है और ईमानदारी का एक उत्सव भी है। पहले देश में काफ़ी बार tax के मामले में इंस्पेक्टरराज की शिकायतें आती रहती थी। GST में इंस्पेक्टर की जगह IT ने ले ली है। Return से लेकर Refund तक सब कुछ online information technology द्वारा होता है।

माल की आवाजाही तेज हुई

GST के आने से Check Post ख़त्म हो गई और माल सामानों की आवाजाही तेज़ हो गई। इससे न सिर्फ़ समय बच रहा है बल्कि logistics क्षेत्र में भी इसका काफ़ी लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि GST शायद दुनिया का सबसे बड़ा Tax Reform होगा। पीएम ने इसे सबसे बड़ा सफल Tax Reform बताया।

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि इतना बड़ा Reform, इतना बड़ा देश, इतनी बड़ी जनसंख्या इसको पूर्ण रूप से स्थिर होने में 5 से 7 साल का समय लगता है। लेकिन देश में एक साल में बहुतेक मात्रा में ये नई कर प्रणाली अपनी जगह बना चुकी है। स्थिरता प्राप्त कर चुकी है और आवश्यकता के अनुसार अपनी inbuilt व्यवस्था के द्वारा वो सुधार भी करती रहती है। ये अपने आप में एक बहुत बड़ी सफ़लता है जिसे सवा-सौ करोड़ देशवासियों ने अर्जित की है।

Leave a Comment

City Market News (सिटी मार्केट न्यूज़)
City Market News is a business news portal. Here you will get to read news in Hindi covering all the buzz and happenings of local business world. You may also publish your own business offers on this portal.