21 C
Jaipur
December 10, 2018
City Market News
केंद्र सरकार ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट में कुछ नए प्रावधान जोड़ने जा रही हैं। यदि एक बैच में बनने वाली लाखों टैबलेट में से अगर एक भी खराब निकली तो दवा कंपनी को पूरे बैच के एमआरपी के बराबर जुर्माना देना पड़ेगा।
Home » आॅनलाइन मेडिसिन बिक्री की मंजूरी का विरोध, मेडिकल शॉप की हड़ताल
Pharmaceutical

आॅनलाइन मेडिसिन बिक्री की मंजूरी का विरोध, मेडिकल शॉप की हड़ताल

Online Medicines  बिक्री की मंजूरी दिए जाने से दवा कारोबारियों में आक्रोश है। शुक्रवार को एक दिन का बंद रखकर केंद्र सरकार के इस फैसले का विरोध किया जा रहा है।

केंद्र सरकार ने पिछले दिनों Online medicines बिक्री को मंजूरी दी है। इसको लेकर दवा करोबारियों में आक्रोश है। राजस्थान में इस फैसले के विरोध में दवा कारोबारियों की हड़ताल है। जयपुर के चौड़ा रास्ता स्थित दवा बाजार, एसएमएस के सामने तथा शहर के अन्य इलाकों में दवा व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखने का ऐलान किया है।

अन्य जिलों जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, ब्यावर आदि में भी इसका हड़ताल का असर हैं अधिकांश दवा दुकानें बंद है। सहकारिता विभाग की दुकानों पर लोग दवा खरीदने के लिए पहुंचे। वहां भी दवा उपलब्ध नहीं होने से उन्हें भटकना पड़ रहा है।

आॅनलाइन मेडिसिन बिक्री का विरोध क्यों

आॅनलाइन मेडिसिन बिक्री का सीधा असर दवा कारोबारियों पर पड़ेगा। उनका बिजनेस प्रभावित होगा। फार्मा इंडस्ट्री में मोनोपोली पर भी असर होगा।

कारोबारियों का कहना है कि ऑनलाइन दवा व्यापार से नशे की प्रवृति बढ़ जाएगी। कारण कि अब तक दुकानदार बिना डॉक्टर की पर्ची के ऐसी दवाइयां नहीं देता है पर अब ऑनलाइन के जरिए कोई भी आसानी से ऐसी दवा मंगवा सकेगा।

नकली और असली दवा को लेकर उलझन रहेगी। साथ ही ऑनलाइन दवा व्यापार को मंजूरी देने कई तरह की गड़बड़ी होगी।

Leave a Comment

City Market News (सिटी मार्केट न्यूज़)
City Market News is a business news portal. Here you will get to read news in Hindi covering all the buzz and happenings of local business world. You may also publish your own business offers on this portal.