24 C
Jaipur
September 23, 2018
City Market News
Home » 5 हजार तो मिलते नहीं, बनेंगे Payment Bank , 1 को PM मोदी करेंगे IPPB की लॉन्चिंग
Banking

5 हजार तो मिलते नहीं, बनेंगे Payment Bank , 1 को PM मोदी करेंगे IPPB की लॉन्चिंग

IPPB यानि इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत 1 सितंबर से होने जा रही है। लेकिन, देश के अधिकांश डाकघर इस नए सिस्टम के लिए तैयार नहीं है।

IPPB की लॉन्चिंग एक सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इससे बैंकिंग सुविधाएं आम लोगों के लिए सुगम होगी। India Post Payments Bank की सभी सेवाएं डाक विभाग के अधीन होगी। इसके लिए पोस्ट आॅफिस बैंक और डाकिया बैंक की तरह भी काम करेंगे।

दूसरी तरफ देखा जाए तो ​​इंटरनेट के इस युग में डाक विभाग अभी पिछड़ा हुआ है। आजादी के पहले के नियम-कायदों के मुताबिक काम कर रहा है। स्थिति यह है कि डाकघर में जमा बचत की राशि निकलवाने के लिए उपभोक्ताओं को चक्कर लगाने पड़ते है। डाकघर में कभी सर्वर डाउन होता है तो कभी पैसे ही नहीं होते। कम्पयुटर है लेकिन, कर्मचारी उस पर काम करना नहीं जानते। एक अंगुली से की बोर्ड चलाते हैं। सिक्युरिटी की कोई व्यवस्था डाकघरों में नहीं है। कुछ बड़े डाकघरों को छोड़ दे तो कहीं भी सीसीटीवी कैमरे नहीं है। डाक घरों में डाककर्मियों का व्यवहार किसी से छिपा नहीं है।

पोस्टमैन बनेंगे बैंकर

  सरकार का दावा है कि इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) की लॉन्चिंग के बाद पोस्टमैन डिजिटल बैंकिंग को आप तक पहुंचाएंगे। देश में 1 सितंबर को सरकार IPPB को लॉन्च करने वाली है। इस योजना से करीब 11,000 पोस्टमैन जुडेंगे। यह सेवा 650 शाखाओं और 3,250 ऐक्सेस पॉइंट्स पर शुरू की जाएगी। इस सेवा के तहत 17 करोड़ पोस्टल सेविंग अकाउंट को लिंक करने की अनुमति होगी। सरकार साल के अंत तक 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस को IPPB से जोड़ना चाहती है।

क्या है पेमेंट बैंक?

 India Post Payments Bank दूसरे बैंकों की ही तरह है। लेकिन, इसमें क्रेडिट रिस्क वाली कोई सेवा नहीं होती।  यह क्रेडिट कार्ड या अडवांस लोन नहीं दे सकता है। इसमें 1 लाख तक रुपया एक साथ जमा किया जा सकता है।  मोबाइल पेमेंट/ट्रांसफर/खरीदारी के साथ एटीएम की सुविधा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इद्देश्य नई बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करना है। IPPB के तहत पोस्टमैन यह सेवा आपके घर तक पहुंचाएंगे। अकाउंट खोलने, कैश जमा करने या निकालने, मनी ट्रांसफर, रीचार्ज, बिल पेमेंट, इंश्योरेंस और निवेश की सुविधा घर पर ही दी जाएगी। IPPB के तहत क्यूआर कार्ड की सुविधा भी दी जाएगी। इसकी मदद से आप बैंकिंग कर पाएंगे। सभी ट्रांजैक्शन बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद होंगे। अगर आप कार्ड खो देते हैं फिर भी अकाउंट सेफ रहेगा।

Leave a Comment

City Market News (सिटी मार्केट न्यूज़)
City Market News is a business news portal. Here you will get to read news in Hindi covering all the buzz and happenings of local business world. You may also publish your own business offers on this portal.