24 C
Jaipur
September 23, 2018
City Market News
Home » केंद्र सरकार देगी इंडक्शन चूल्हा और सोलर कूकर!
Delhi

केंद्र सरकार देगी इंडक्शन चूल्हा और सोलर कूकर!

Ujjwala Yojana  की तर्ज पर सरकार नई स्कीम ला सकती है। बिजली से खाना पकाने के सिस्टम को बढ़ावा दिया जाएगा। सरकार  इस योजना में इंडक्शन और सोलर कूकर देगी।

Ujjwala Yojana  की तर्ज पर केंद्र सरकार नई स्कीम ला सकती है। इसके तहत बिजली से खाना पकाने के सिस्टम को बढ़ावा दिया जाएगा। केंद्र सरकार इस योजना के तहत इंडक्शन और सोलर कूकर देगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बिजली मंत्रालय इस बारे में ड्राफ्ट तैयार कर रहा है। यह योजना विधानसभा चुनाव के बाद घोषित होगी, ताकि अगले साल लोकसभा चुनाव में इस योजना का फायदा भाजपा को मिल सके। इसएिल नए साल में इंडक्शन कुकर व सोलर कुकर के वितरण की शुरुआत हो सकती है।

इंडक्शन एवं सोलर कूकर वितरण ऐसे होगा

योजना चरणबद्ध तरीके से लागू होगी। प्राथमिकता ग्रामीण इलाकों को दी जाएगी। गांव की महिलाएं आराम से खान पका सकेगी। यह सुविधा मिलने पर ग्रामीणों को गैस सिलेंडर भरवाने व उसे लाने ले जाने की सिरदर्दी भी नहीं रहेगी। सिलेंडर को बार-बार भरवाना पड़ता है जबकि बिजली से खाना बनाने के लिए कोई अतिरिक्त प्रयास नहीं करना होता है। इससे पर्यावरण को नुकसान करने वाले जलावन से मुक्ति मिलेगी और देश के आयात बिल में भी कमी आएगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

गौरतलब है कि वर्तमान में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना चल रही है। योजना में अब तक पांच करोड़ से अधिक LPG कनेक्शन जारी हो चुके है।  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से कमजोर वर्ग के परिवारों को बहुत राहत मिली है। इसे 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में लॉन्‍च किया गया था। योजना के तहत  गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन देती है। PMUY पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है। सोलर कूकर और इंडक्शन चूल्हा वितरण योजना से इस योजना का एक दूसरा विकल्प भी तैयार होगा। इससे एलपीजी पर निर्भरता कम हो सकेगी।

Leave a Comment

City Market News (सिटी मार्केट न्यूज़)
City Market News is a business news portal. Here you will get to read news in Hindi covering all the buzz and happenings of local business world. You may also publish your own business offers on this portal.