30 C
Jaipur
September 19, 2018
City Market News
Home » 15 अगस्‍त से 10 देशों में लगेगी खादी प्रदर्शनी
Business Events

15 अगस्‍त से 10 देशों में लगेगी खादी प्रदर्शनी

KHADI  लोकप्रियता को देखते हुए 15 अगस्त से 10 देशों में खादी की प्रदर्शनियां आयोजित होगी। खादी प्रदर्शनी सप्ताहभर चलेगी।

स्‍वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्‍त से दुनिया के 10 देशों में KHADI प्रदर्शनी लगाई जाएगी। ये प्रदर्शनियां सप्ताहभर चलेगी। इन सभी देशों के राजदूत व उच्चायुक्तों ने अपने देशों में खादी प्रदर्शनी के लिए तैयारी पूरी कर ली है। खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (KVIC) ने भी इन देशों में खादी प्रोडक्‍ट्स 7 अगस्‍त को ही भेज दिए हैं।

KVIC के चेयरमैन विनय कुमार सक्‍सेना के अनुसार, इस तरह पहली बार खादी प्रदर्शनी विदेशों में लगाई जा रही है। सक्सेना ने पिछले महीने 42 देशों की भारत स्थित एंबेसीज को पत्र लिख कर उनसे स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर खादी को प्रमोट करने का आग्रह किया था। दुनिया भर में खादी की लोकप्रियता के चलते 26 दूतावासों व हाई कमीशन ने सकारात्‍मक प्रतिक्रिया दी और खादी को बढ़ावा देने में अपनी रूचि दिखाई। उन्होंने बताया कि अब 2 अक्‍टूबर को लगभग 50 देशों में ऐसी ही प्रदर्शनियां लगाने का प्रयास किया जाएगा।

इन देशों में लगेगी खादी प्रदर्शनी

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों एमएसएमई कॉन्क्लेव के दौरान एमएसएमई मिनिस्‍टर गिरिराज सिंह ने कहा था कि खादी को अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों तक पहुंचाना चाहिए। एमएसएमई सचिव एके पांडा के परामर्श से केवीआईसी चेयरमैन सक्‍सेना ने खादी और विलेज इंडस्‍ट्रीज प्रोडक्‍ट्स को प्रदर्शित करने के लिए बहरीन, तेहरान, लंदन, सिंगापुर, जॉर्डन, पर्थ, ओटावा, पुर्तगाल, जेद्दाह और रोम के 10 स्थानों का का फैसला किया। इन प्रदर्शनियों में खादी के 20 प्रकार के कपड़े – मलमल से रेशम तक और कपास से ऊन तक – मोदी जैकेट, शर्ट, टॉप, डिजाइनर कुर्ता, वेस्‍टर्न ड्रेसेज और दुकानों, शैंपू, सैनिटाइजर्स, हर्बल चाय जैसे विलेज इंडस्‍ट्री प्रोडक्‍ट्स, हाई क्‍वालिटी के रेडीमेड कपड़े, कॉफी, लैदर पर्स प्रदर्शनिक होंगे।

Related posts

लोन लेकर विदेश नहीं भाग सकेंगे डिफाल्टर

CMN Digital Team

SBI ने लॉन्‍च की MOPAD, मर्चेंट को होगा यह फायदा

CMN Digital Team

No selfies please: फार्म पर नहीं चलेगी Selfie की फोटो

CMN Digital Team

PMVVY में बड़ा फेरबदल, सीनियर सिटीजन को होेंगे ये फायदें

CMN Digital Team

बिना लाइसेंस चल रहे रेस्तरां नहीं बेच सकेंगे Online Food

CMN Digital Team

IRCTC का बदलेगा नाम, रेल मंत्री ने मंत्रालय से नए नाम पर सुझाव मांगे

CMN Digital Team

महि‍ंद्रा ने लॉन्‍च की 9 सीटर TUV300 plus

CMN Digital Team

राष्ट्रपति तक पहुंचा ई वे बिल और जीएसटी सरलीकरण का मामला

CMN Digital Team

फ्लाइट डिले तो मिलेगा ​मुआवजा, और भी सुविधाओं का ऐलान

CMN Digital Team

क्रूड आॅयल की कीमतों में आग से सस्ते घर की उम्मीद टूटी

CMN Digital Team

Leave a Comment

City Market News (सिटी मार्केट न्यूज़)
City Market News is a business news portal. Here you will get to read news in Hindi covering all the buzz and happenings of local business world. You may also publish your own business offers on this portal.