25 C
Jaipur
September 22, 2018
City Market News
India's entry into China's drug market, report released
Home » चीन के दवा बाजार में भारत की एंट्री कैसे हो, रिपोर्ट जारी
Pharmaceutical

चीन के दवा बाजार में भारत की एंट्री कैसे हो, रिपोर्ट जारी

चीन के दवा बाजार में भारत की एंट्री को लेकर केंद्र सरकार ने रिसर्च करवाया है। इस रिसर्च की रिपोर्ट आधार पर केंद्र सरकार रणनीति तैयार करेगी।

चीन को भारतीय दवाओं के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वाणिज्य विभाग ने बीजिंग में भारतीय दूतावास के समन्वय ये अध्ययन कराया है। यह अध्ययन पहल योजना (MAI Scheme) के तहत ‘चीन को भारतीय दवा उत्पादों का निर्यात बढ़ाना’ विषय पर अध्ययन कराया गया। इसका उद्देश्य चीन के बाजार को लेकर सही स्थिति समझना है।

इस अध्ययन के तहत चीन में चिकित्सा सेवा बाजार, दवा बाजार, वितरण प्रणाली, नीलामी एवं खरीद प्रक्रिया और नियामक परिदृ्शय की पड़ताल की गई है। इसके आधार पर केंद्र सरकार को सिफारिश की गई है कि कैसे चीन के बाजार में प्रवेश किया जाये।

चीन में इस तरह बढ़ रही है दवाओं की खपत

चीन के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में लगातार तीव्र गति से विकास हो रहा है और एक अनुमान के मुताबिक खपत जो कि सन 2011 में 357 अमेरिकी डॉलर थी उसके 2020 तक बढ़कर 1 खरब अमेरिकी डॉलर हो जाने की उम्मीद है।

दवाइयों से लेकर चिकित्सा उत्पादों से लेकर स्वास्थ्य सेवा उपभोक्ताओं, हर मामले में चीन विश्व के सबसे आकर्षक बाजारों में से एक बना हुआ है, और सभी प्रमुख उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में अभी तक सबसे तेजी से बढ़ता बाजार है। आईएमएस हेल्थ की टीम ने इसे PHARMEXCIL और इस उद्योग के अन्य हितधारकों के साथ इस अध्ययन को पूरा किया है।

Leave a Comment

City Market News (सिटी मार्केट न्यूज़)
City Market News is a business news portal. Here you will get to read news in Hindi covering all the buzz and happenings of local business world. You may also publish your own business offers on this portal.