13 C
Jaipur
December 11, 2018
City Market News
Home » फेस्टिव सीजन शुरू, रियल एस्टेट में नजर नहीं आई ‘उम्मीद’ जैसी तेजी
Real Estate

फेस्टिव सीजन शुरू, रियल एस्टेट में नजर नहीं आई ‘उम्मीद’ जैसी तेजी

फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है। रियल एस्टेट मार्केट में उम्मीद जैसी तेजी नजर नहीं आ रही है। रियल एस्टेट कंपनियों के आॅफर भी ग्राहकों को लुभा नहीं पा रहे है।

मोदी सरकार ने नवंबर 2016 में नोटबंदी लागू की और उसके बाद अप्रेल 2017 में जीएसटी लागू हुआ। आर्थिक सुधार के लिए उठाए इन कदमों का असर आम व्यक्ति पर गहरा असर पड़ा। बाजार में जबरदस्त मंदी का दौर शुरू हो गया। पिछले साल भी फेस्टिव सीजन फीका रहा था। इस फेस्टिव सीजन में लगभग वैसी ही स्थिति नजर आ रही है।

 रियल एस्टेट की बात करें तो यहां मंदी का दौर अभी भी जारी है। जयपुर में जगतपुरा, महल रोड, टोंक रोड, गोनेर रोड, वाटिका रोड, अजमेर रोड, कालवाड़ रोड, गांधी पथ, मानसरोवर आदि ऐसे इलाके है जहां बड़ी संख्या में हाउसिंग प्रोजेक्ट लॉन्च हुए है। कुछ प्रोजेक्ट की बात छोड़ दें तो ज्यादातर फ्लॉप साबित हुए है। ग्राहक साइट पर तो जाता है लेकिन, खरीदने में दिलचस्पी नहीं ले रहा है।

प्रोपर्टी मार्केट में मंदी वजह

जयपुर के प्रोपर्टी मार्केट में मंदी की सबसे बड़ी दो वजह है। महंगाई और विधानसभा चुनाव को मार्केट पर जबरदस्त असर है। बजरी खनन पर रोक से बजरी ब्लैक में मिल रही है। 50 हजार रुपए में मिलने वाला बजरी का ट्रक 80—90 हजार में मिल रहा है। इससे आवास निर्माण की लागत बढ़ रही है। इस बढ़ी हुई कॉस्ट को बिल्डर और डेवलपर ग्राहकों से ही वसूलेंगे। यानि सीधे तौर पर मकानों की लागत बढ़ रही है। डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत में गिरावट का दौर जारी है। इससे महंगाई बढ़ रही है। यानि दूसरी वस्तुए भी महंगी हो रही है।

एक और बड़ी वजह विधानसभा चुनाव है। राजस्थान में विधानसभा चुनाव 7 दिसंबर को है। यानि दिवाली के करीब एक महीने बाद विधानसभा चुनाव होने है। आचार संहिता लागू हो चुकी है। सरकार में कामकाज ठप हो गया है। सरकार किस पार्टी की बनेगी और उसकी नीतियां क्या होगी, इस सोच से भी रियल एस्टेट सेक्टर प्रभावित है। चुनाव के कारण खरदीदारी भी प्रभावित होगी।

Leave a Comment

City Market News (सिटी मार्केट न्यूज़)
City Market News is a business news portal. Here you will get to read news in Hindi covering all the buzz and happenings of local business world. You may also publish your own business offers on this portal.