31 C
Jaipur
March 22, 2019
City Market News
केंद्र सरकार ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट में कुछ नए प्रावधान जोड़ने जा रही हैं। यदि एक बैच में बनने वाली लाखों टैबलेट में से अगर एक भी खराब निकली तो दवा कंपनी को पूरे बैच के एमआरपी के बराबर जुर्माना देना पड़ेगा।
Home » 300 से ज्यादा दवाइयों पर लगेगी पाबंदी, कई कंपनियां होगी प्रभावित
National

300 से ज्यादा दवाइयों पर लगेगी पाबंदी, कई कंपनियां होगी प्रभावित

300 से ज्यादा दवाइयों पर पाबंदी लगने वाली है। स्वास्थ्य मंत्रालय के इस कदम से कई बड़ी कंपनियां प्रभावित होगी। इस बारे में अधिसूचना जल्द जारी होने वाली है।

सर्वोच्च ड्रग अडवाइजरी बॉडी की एक सब कमेटी की सिफारिश पर स्वास्थ्य मंत्रालय 300 से ज्यादा दवाइयों को बैन कर सकता है। ​मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ये फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेसन (FDC) मेडिसिन्स हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के इस फैसले से एबॉट जैसी बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां (एमएनसीज) समेत पीरामल, मैक्लिऑड्स, सिप्ला और ल्यूपिन जैसी घरेलू दवा निर्माता के अलावा भी कई कंपनियां प्रभावित होंगीं। जिन दवाइयों को बैन किया जाना है उनमें कफ सिरप से लेकर पैन किलर है।

इसलिए लगाया जा रहा है प्रतिबंध

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने ही पिछले साल DTAB को कहा था कि वह स्वास्थ्य मंत्रालय को कारण सहित सलाह दे कि वह किन दवाइयों को रेग्युलेट, रेस्ट्रिक्ट या पूरी तरह बैन करे। सर्वोच्च न्यायालय का यह आदेश एफडीसी बैन के मुद्दे पर सरकार और दवा कंपनियों के बीच चली खींचतान के बाद आया था।

क्या है FDC

बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होनेवाली दो या दो से अधिक सामग्रियों के मिश्रण के एक निश्चित खुराक का पैक फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (एफडीसी) कहलाता है। जानकारी के अनुसार ड्राफ्ट में पारासिटामोल+फेनिलेफ्राइन+कैफीन, क्लॉरफेनिरामाइन मैलिऐट+कोडाइन सिरप और पारासिटामोल+प्रॉपिफेनाजोन+कैफीन जैसे कॉम्बिनेशनों की एफडीसीज को शामिल किया गया है।

Leave a Comment

City Market News (सिटी मार्केट न्यूज़)
City Market News is a business news portal. Here you will get to read news in Hindi covering all the buzz and happenings of local business world. You may also publish your own business offers on this portal.