13 C
Jaipur
December 17, 2018
City Market News
केंद्र सरकार ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट में कुछ नए प्रावधान जोड़ने जा रही हैं। यदि एक बैच में बनने वाली लाखों टैबलेट में से अगर एक भी खराब निकली तो दवा कंपनी को पूरे बैच के एमआरपी के बराबर जुर्माना देना पड़ेगा।
Home » दवा कंपनियों पर सरकार की सख्ती, एक टेबलेट खराब मिली तो हो सकता है ये
National

दवा कंपनियों पर सरकार की सख्ती, एक टेबलेट खराब मिली तो हो सकता है ये

केंद्र सरकार दवा कंपनियों को लेकर सख्त नजर आ रही है। सरकार ने ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट में एक नया प्रावधान जोड़ने जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट में  नए प्रावधान जोड़ने जा रही हैं। यदि एक बैच में बनने वाली लाखों टैबलेट में से अगर एक भी खराब निकली तो दवा कंपनी को पूरे बैच के एमआरपी के बराबर जुर्माना देना पड़ेगा। सेंट्रल ड्रग्स कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने यह प्रस्ताव मंजूर कर लिया है। अब इसे स्वास्थ्य मंत्रालय को मंजूरी के लिये भेजा गया है। मंत्रालय की मंजूरी के बाद यह प्रावधान ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट में शामिल किया जायेगा।

advertisement ideas for small business in india
[/media-credit] They are all real-life ideas from successful businesses

एक रिपोर्ट के अनुसार सालभर में करीब एक लाख दवा सैंपल फेल होते है लेकिन कानूनी कार्रवाई 20-25% मामलों में ही हो पाती है। इस नये प्रावधान से दवा कंपनियों पर लगाम लगेगी और दवाओं की गुणवत्ता में सुधार आयेगा। साथ ही सरकार को इस फैसले से करीब 500 करोड़ रुपए का फायदा होगा।

Leave a Comment

City Market News (सिटी मार्केट न्यूज़)
City Market News is a business news portal. Here you will get to read news in Hindi covering all the buzz and happenings of local business world. You may also publish your own business offers on this portal.