38 C
Jaipur
May 26, 2019
City Market News
Demo Pic Cm jan awas yojna
Home » EPFO हाउसिंग स्कीम: जानियें कब होगी लॉन्च और कैसे ले सकते हैं सस्ता घर
EPFO

EPFO हाउसिंग स्कीम: जानियें कब होगी लॉन्च और कैसे ले सकते हैं सस्ता घर

EPFO Housing Scheme की लॉन्चिंग तैयारी शुरू हो गई। सस्ते मकानों की ये योजना देश के विभिन्न शहरों में लॉन्च की जाएगी। इसके लिए जमीन अवाप्ति की जिम्मेदारी नेशनल हाउसिंग एसोसिएशन को सौंपी गई है।

देश में अगले साल यानि 2019 में आम चुनाव है। मोदी सरकार ऐसे में कई लोक लुभावनी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने की तैयारी कर रही है। ऐसी ही एक योजना ईपीएफओ मैंबर्स के लिए हाउसिंग स्कीम्स है। इस प्रोजेक्ट की तैयारी शुरू हो चुकी है। सरकार लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले इसकी घोषणा कर सकती है।

एंप्लॉयीज प्रविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) के खाता धारकों के लिए हाउसिंग स्कीम का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इस ड्राफ्ट को सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी (सीबीटी) की दिसंबर में होने वाली बैठक में पेश किया जाएगा। वहां से मंजूरी मिलने पर ईपीएफओ मेंबर्स के लिए हाउसिंग प्रॉजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा।

कैसे मिलेगा आशियाना ?

ईपीएफओ के ड्राफ्ट के मुताबिक नेशनल हाउसिंग एसोसिएशन सभी हाउसिंग स्कीम्स के लिए विभिन्न राज्यों में भूमि अधिग्रहण का काम करेगा। इस पर हाउसिंग प्रॉजेक्ट बनेंगे। राज्यों से जमीन की खरीददारी सस्ते दामों पर की जाएगी। इसके बाद बिल्डर्स कंपनियों से बातचीत होगी, जो हाउसिंग प्रॉजेक्ट का निर्माण करेंगे। ईपीएफओ घर खरीदने के लिए सशर्त लोन भी देगा। मैंबर्स को ये आवास मुनाफे पर नहीं बेचे जाएंगे। जितनी लागत आएगी उसी हिसाब से पैसा लिया जाएगा।

कौन ले सकता है EPFO Housing Scheme में मकान

  • ईपीएफओ के वे मेंबर्स ही इस स्कीम के तहत मकान ले पाएंगे, जिनके पास अपना मकान नहीं है।
  • ईपीएफओ सदस्य का ईपीएफ खाता कम-से-कम 3 साल पुराना होना चाहिए।
  • घर खरीदने के लिए पीएफ खाते से 90 प्रतिशत की राशि निकालने की छूट मिलेगी। जो राशि लोन ली जाएगी, उसकी ईएमआई भी पीएफ खाते के जरिए चुकाई जा सकती है।

Leave a Comment

City Market News (सिटी मार्केट न्यूज़)
City Market News is a business news portal. Here you will get to read news in Hindi covering all the buzz and happenings of local business world. You may also publish your own business offers on this portal.