33 C
Jaipur
June 26, 2019
City Market News
Home » AC खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, फायदे में रहेंगे
Guide For You

AC खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, फायदे में रहेंगे

गर्मी अपने पूरे जोर पर है। कूलर-पंखे भी बेदम होते नजर आ रहे है। AC का मार्केट इन दिनों एकाएक बढ़ गया है। आईए, जानते है आपके लिए कौनसा एसी परफेक्ट रहेगा…

गर्मी के तीखे तेवर के सामने कूलर-पंखे बेदम हो रहे है। मार्केट में AC की डिमांड एकाएक बढ़ गई है। इसके पीछे एक बड़ा कारण पानी भी है। पानी की समस्या को देखते हुए एयरकंडीशनर खरीदने को प्राथमिकता दी जा रही है। हालांकि एसी के इस्तेमाल से बिजली का खर्च थोड़ा बढ़ जाता है। उसका असर मार्केट पर कम नजर आ रहा है। यहीं वजह है कि एसी का मार्केट पिछले साल की तुलना इस बार अच्छा बताया जा रहा है। एसी खरीदने से पहले कुछ ऐसी बातें है जिनकी जानकारी होना आवश्यक है। इन पर गौर करेंगे तो आपको एसी खरीदने के बाद पश्चाताना नहीं पड़ेगा। एसी खरीदने से पहले कुछ बातों पर विचार कर लें-

1. आपके कमरे, दुकान या शोरूम का साइज क्या है? 

2. थ्री फेस का बिजली कनेक्शन है या नहीं? 

3. बजट कितना है? 

4. मार्केट में कई कंपनियों के एसी उपलब्ध है। ज्यादातर कंपनियां आॅफर दे रही है। 

5. आॅफर का वास्तविक फायदा आपकों कितना हो रहा है?

साइज या कैपेसिटी का एसी ठीक रहेगा?

एसी खरीदते वक्त समय ज्यादा उलझन उसके साइज या कैपेसिटी को लेकर रहती है। किस साइज के लिए किस कैपेसिटी का एसी ठीक रहेगा? यह सवाल उठता है। जानकारों के अनुसार, यदि आपके कमरे का फ्लोर एरिया 100 Sqft से 120 Sqft है तो 1 टन का एसी ठीक रहेगा। 120 से 180 Sqft जगह के लिए 1.5 टन का एसी ठीक है। 180 Sqft से बड़ी जगह के लिए 2.0 टन का एसी खरीदना सही रहता है।

बिजली की खपत

एसी खरीदने के दौरान यह जरूर देखना चाहिए आप जो एसी खरीद रहे है,  उससे बिजली की खपत क्या होगी? क्योंकि महीने के आखि‍री में बिल आपको ही चुकाना है। इसकी जानकारी आप उस पर चस्पा स्टार रेटिंग से ले सकते है। जितने ज्यादा स्टार रेटिंग उतनी ज्यादा बिजली की बचत। हां, स्टार रेटिंग के साथ प्रोडक्ट की कीमत जरूर बढ़ती जाती है। ऐसे में थ्री स्टार से नीचे रेटिंग का प्रॉडक्ट नहीं लेना चाहिए। इसके साथ ही आप ये भी देख ले कि घर में थ्री फेस का कनेक्शन है या नहीं। कई बार बिजली लोड की समस्या आ जाती है।

विंडो, स्प्लिट या पोर्टेबल एसी

एसी के तीनों वेरिएंट की अपनी-अपनी खूबियां हैं। विंडो एसी अन्य दो वेरिएंट के मुकाले थोड़ा सस्ता होता है। इसमें आवाज ज्यादा होती है। यह अब कम पसंद किया जाता है। हालांकि सिंगल रूम और छोटे कमरों के लिए बेहतर आॅप्शन है। यह अपेक्षाकृत सस्ता पड़ता है और आसानी से इंस्टॉल होता है।

आजकल स्प्लि‍ट एसी की मांग ज्यादा है। इसमें कंपोनेंट को बाहर कहीं भी इंस्टॉल करने की सुविधा रहती है। एयर फ्लो ज्यादा होने के कारण यह बड़े कमरों तथा हॉल के लिए उपयुक्त है। यह शोर नहीं करता। दिखने में भी अच्छा लगता है। आजकल ग्राफिक्स डिजाइन वाले स्प्लिट एसी आ रहे है। ये आपके कमरे की खूबसूरती को बढ़ा देते है। विंडो एसी के मुकाबले यह थोड़ा महंगा होता है।

पोर्टेबल एसी भी इन दिनों काफी चलन में है। इसके साथ सबसे बड़ी सुविधा या खूबी यह है कि इसे सुविधा अनुसार कमरे के किसी कोने में या जरूरत के हिसाब से हॉल के किसी एरिया में रखा जा सकता है। इसमें इंस्टॉलेशन का झंझट नहीं रहता। ये विंडो और स्प्लिट एसी के मुकाबले महंगे होते है।

एसी में फिल्टर, एयर फ्लो, स्विंग

एक अच्छे एसी में फिल्टर, एयर फ्लो, स्विंग तीनों चीजे बेहद मायने रखती है। एसी में बढ़ि‍या फिल्टर का लगा होना आवश्यक है। इससे आपको स्वच्छ हवा मिलेगी। एयर फ्लो यह तय करता है कि आपका एसी कितनी देर में कमरे को ठंडा कर सकता है। जरूरी है एसी में कूलिंग स्पीड को तय करने की सुविधा हो। कम से कम दो फैन की स्पीड हो, जिसे आप अपने हिसाब से ऑन कर सकें। स्प्लिट और पोर्टेबल एसी में स्विंग की सुविधा होती है। कई एसी में टाइमर की सुविधा होती है। यह एलार्म की तरह का फीचर है। जिसे सेट करने पर यह नियत समय पर चालू और बंद हो जाता है। इससे आपके बिजली की खपत कम होती है। कमरा जरूरत से ज्यादा ठंडा भी नहीं होता।

वोल्टेज स्टैबेलाइजर

एसी के साथ अमूमन वोल्टेज स्टैबेलाइजर खरीदने की भी सलाह दी जाती है। यह सही भी है और जरूरी भी। एसी 0.5-0.8 टन का है तो इसके साथ 2KVA का स्टैबेलाइजर सही रहेगा। 1.0 टन से 1.2 टन के एसी के लिए 3KVA का  1.2-1.6 टन के एसी के लिए 4KVA का, 2.0-2.5 टन के लिए 5KVA और 3 टन से अधिक क्षमता वाले एसी के लिए 6KVA का स्टैबेलाइजर लेना ठीक रहेगा।

Leave a Comment

City Market News (सिटी मार्केट न्यूज़)
City Market News is a business news portal. Here you will get to read news in Hindi covering all the buzz and happenings of local business world. You may also publish your own business offers on this portal.