13 C
Jaipur
December 17, 2018
City Market News
1947
Home » Aadhaar को लेकर आने वाला है ये नया प्रावधान, जानिये आपके लिये क्यों है उपयोगी
National

Aadhaar को लेकर आने वाला है ये नया प्रावधान, जानिये आपके लिये क्यों है उपयोगी

Aadhaar संबंधी नियमों में एक बड़े बदलाव की तैयारी चल रही हैं। यदि ये बदलाव होता है तो आपको Aadhaar नंबर के संबंध में एक बड़ा ही महत्वपूर्ण विकल्प मिल जायेगा।

केंद्र सरकार Aadhaar नंबर सरेंडर करने की आज़ादी देने जा रही है। ​मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार आधार एक्ट में संशोधन के इस प्रस्ताव को अंतिम रूप देने जा रही है। इस संशोधन के बाद सभी नागरिकों को बायोमेट्रिक्स और डेटा समेत अपना आधार नंबर वापस लेने का विकल्प दिया जा सकेगा।

आधार रजिस्ट्रेशन को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर में आधार रजिस्ट्रेशन को लेकर महत्वपूर्ण फैसला दिया था। इसके तहत कोर्ट ने कुछ शर्तों के साथ आधार की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने आधार एक्ट के सेक्शन 57 को रद्द कर दिया था, जो प्राइवेट कंपनियों को वेरिफिकेशन के नाम पर आधार नंबर देने को बाध्य करता है। बेंच ने यह भी माना था कि बैंक खातों और सिम कार्ड से आधार नंबर जोड़े जाने की बाध्यता असंवैधानिक है।

advertisement ideas for small business in india
[/media-credit] They are all real-life ideas from successful businesses

सुप्रीम कोर्ट के फैसले बाद केंद्र सरकार आधार नंबर को सरेंडर करने की सुविधा देने की तैयारी कर रही है। इस प्रस्ताव के अनुसार, आधार कार्ड से अपना नाम हटवाने के बाद यूजर्स का डेटा भी हमेशा के लिए डिलीट कर दिया जाएगा। यूजर्स का पूरा डेटा और बायोमेट्रिक्स तब लिया जाता है जब कोई व्यक्ति आधार के लिए खुद को एनरोल करवाता है।

प्रारंभिक प्रस्ताव भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा तैयार किया गया था। इसमें कहा गया कि एक बार जब बच्चा 18 वर्ष का हो जाता है, तो उसे यह तय करने के लिए 6 महीने दिए जाएंगे कि वह आधार नंबर वापस लेना चाहता है या नहीं। यूआईडीएआई के इस प्रस्ताव को कानून मंत्रालय को भेजा गया था। जानकारी के अनुसार मंत्रालय ने इसे आगे सिफारिश की है कि सभी नागरिकों को आधार नंबर वापस लेने का विकल्प उपलब्ध कराया जाए और यह किसी विशेष समूह तक ही सीमित न हो। अब ये प्रस्ताव मंत्रिमंडल के पास भेजा जायेगा।

Leave a Comment

City Market News (सिटी मार्केट न्यूज़)
City Market News is a business news portal. Here you will get to read news in Hindi covering all the buzz and happenings of local business world. You may also publish your own business offers on this portal.